BSEB Bihar Board Exam 2023

BSEB Bihar Board Exam 2023: मैट्रिक और इंटर के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, परीक्षा में अब नहीं होगी कोई परेशानी

BSEB Bihar Board Exam 2023: मैट्रिक और इंटर के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, परीक्षा में अब नहीं होगी कोई परेशानी। मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 के सभी परीक्षार्थियों की अब एक Unique I’D से पहचान होगी।

परीक्षार्थी अपने Unique I’D से परीक्षा संबंधित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। इसके लिए बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक के लगभग 30 लाख छात्र छात्राओं को Unique I’D नंबर जारी किया गया है।

पंजीयन संख्या के अलावा यूनिक आईडी नंबर भी भरा जाएगा

13 अंकों के इस Unique I’D नंबर को पंजीयन संख्या प्रपत्र के साथ बोर्ड ने जारी किया है। यानि इस बार से छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने में पंजीयन संख्या के अलावा Unique I’D नंबर भी भराया जा रहा है।

इसके लिए बोर्ड ने अलग से कॉलम बनाया है। परीक्षा फॉर्म में पंजीयन संख्या के अलावा Unique I’D का कॉलम अलग से दिया गया है। जो छात्र यूनिक आईडी नंबर नहीं भरेंगे, उनके परीक्षा फॉर्म को रद्द कर दिया जाएगा।

इन प्रक्रिया से पंजीयन संख्या के अलावा यूनिक आईडी नंबर भी भरा जाएगा

  • एडमिट कार्ड में फेरबदल नहीं किया जा सकेगा।
  • यूनिक आईडी से छात्र की पहचान तुरंत कर ली जाएगी।
  • परीक्षा केंद्र पर फर्जी छात्र को पकड़ना आसान हो जाएगा।
  • छात्र अपने यूनिक आईडी से अपने प्रमाण पत्र और अंक पत्र आसानी से ऑनलाइन निकाल पाएंगे
  • फॉर्म में पंजीयन संख्या के अलावा यूनिक आईडी का कॉलम अलग से रहेगा।
  • फॉर्म में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देना जरूरी।

मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थी की पहचान उनके पंजीयन संख्या से होती

ज्ञात हो कि अभी तक मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थी की पहचान उनके पंजीयन संख्या से होती थी। परीक्षा फॉर्म भराने के पहले छात्र – छात्रा का रजिस्ट्रेशन होता है। इस रजिस्ट्रेशन नंबर पर छात्र परीक्षा फॉर्म भरते थे।

यूनिक आईडी हर छात्र का अलग-अलग होगा

यह दोनों नंबर परीक्षार्थी का उनके जिला और उनके स्कूल की पहचान करवाता था, लेकिन अब पंजीयन संख्या के अलावा छात्र के पास Unique I’D नंबर होगा। जिससे छात्र इंटर या मैट्रिक परीक्षार्थी होने की पहचान देगा। यह Unique I’D हर छात्र का अलग-अलग होगा। इससे जिलावार नहीं किया गया है। यह बिहार बोर्ड के छात्र होने की पहचान देगा।

ये भी पढ़ें: BSEB Bihar Board Exam 2023: बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां जाने पूरा प्रक्रिया

Bihar Board Exam 2023 परीक्षार्थी को Email पर मिलेगी सारी जानकारी

बिहार बोर्ड द्वारा परीक्षा फॉर्म में मोबाइल नंबर और ई मेल आईडी देना अनिवार्य किया गया है। इससे बाद में परीक्षा संबंधित सारी जानकारी छात्रों को उनके ईमेल पर भेजा जा सके।

अंक पत्र और प्रमाण पत्र का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा

इसके साथ ही बोर्ड ने आधार नंबर देने को कहा गया है। जिन छात्रों के पास आधार नंबर नहीं है, वो इसकी जानकारी भी फॉर्म भरने में देंगे। वर्ष 2023 में इंटर और मैट्रिक परीक्षार्थियों के अंक पत्र और प्रमाण पत्र पर भी यूनिक आईडी रहेगी। इससे आगे अंक पत्र और प्रमाण पत्र का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top