बिहार सरकार का बड़ा फैसला: बिहार में संबद्धता प्राप्‍त कालेजों पर सरकार कसेगी शिकंजा, रिपोर्ट नहीं देने पर रद होगी मान्‍यता

बिहार सरकार का बड़ा फैसला: बिहार में संबद्धता प्राप्‍त कालेजों पर सरकार कसेगी शिकंजा, रिपोर्ट नहीं देने पर रद होगी मान्‍यता

BRABU Affiliated Colleges बिहार में आनलाइन आडिट रिपोर्ट नहीं देने वाले संबद्ध डिग्री कालेजों के अनुदान पर रोक लगेगी। सभी 229 संबद्ध डिग्री कालेजों के लिए अनुदान देने की शर्त तत्काल प्रभाव से लागू कर दी है। शिक्षा विभाग ने अनुदान की शर्त पूरी नहीं करने वाले कालेजों के संबद्धन रद भी करेगी। शिक्षा विभाग के पोर्टल पर संबद्घन के लिए आनलाइन आवेदन करने की आखिरी तिथि सोमवार तक है।

MKUY: इंटर-ग्रेजुएट पास छात्राओं को जल्द मिलने वाले हैं 50 हजार रुपये, इंटर-ग्रेजुएट छात्राएं जरूर कर लें ये काम

लाभ कालेज के शिक्षक और कर्मचारियों को भी

इसके बाद जो कालेज आवेदन नहीं करेंगे, उनके संबद्धन पर कोई विचार नहीं होगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि सरकार से मिले अनुदान की बंदरबांट पर रोक लगाई जा सके और इसका लाभ कालेज के शिक्षक और कर्मचारियों को भी मिल सके।

मुख्यमंत्री कन्याउत्थान योजना
इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 में जो छात्रा उतीर्ण की थी और इस योजना के लिए आवेदन नही की उसके लिए ऑनलाईन करने का एक और मौका दिया गया है। साथ ही साथ जिसके खाते में अभी तक राषि नही आया है वैसे छात्रा को भी फिर से आवेदन सुधार करने का मौका दिया गया है।
नया आवेदन करने की अंतिम तिथि-31/10/2021
पुराने आवेदन में सुधार करने की अंतिम तिथि-15/10/2021

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, साइकिल योजना समेत विभिन्न योजनाओं के तहत छात्राओं के लिए ₹9.47 अरब रुपये की राशि जारी

कालेजों से 18 अक्तूबर तक आनलाइन आवेदन लिये जाएंगे

बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि विभाग के संबद्धता के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा डिग्री कालेजों से 18 अक्तूबर तक आनलाइन आवेदन लिये जाएंगे। उसे विश्वविद्यालय अपने प्रस्ताव के साथ 15 जनवरी तक शिक्षा विभाग को आनलाइन भेजेगा। 16 अप्रैल तक संबद्धता प्रदान करने की प्रक्रिया पूरी होगी। डिग्री कालेजों की भूमि और भवनों की जियो टैगिंग होगी ताकि उसकी जांच सही तरीके से हो सके।

Post Matric Scholarship Bihar: ऑनलाइन आवेदन की तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ी, छात्र-छात्राएं यहाँ से करें अप्लाई

BRABU Affiliated Colleges आनलाइन करने की हिदायत कुलसचिवों को

शिक्षा विभाग ने सभी डिग्री कालेजों को संबद्धता प्रदान करने से लेकर रिजल्ट के आधार पर अनुदान देने की प्रक्रिया को आनलाइन करने की हिदायत कुलसचिवों को दी है। इसके लिए शिक्षा सचिव की ओर से विश्वविद्यालयों को यह निर्देश दिया गया है कि संबद्ध डिग्री कालेजों को सशर्त अनुदान देने की व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू की गई है। इसलिए यह व्यवस्था को प्रभावी से लागू कराएं।

संबद्धन और अनुदान देने हेतु सिंगल विंडो सिस्टम पर ही कालेज संचालकों को आना होगा। इस सिस्टम के तहत कालेजों को अपने यहां संचालित कोर्स की जानकारी, शिक्षकों एवं कर्मचारियों के बैंक खाते में वेतन भुगतान, उपयोगिता प्रमाण पत्र, अंकेक्षक की आडिट रिपोर्ट समेत अन्य सूचनाएं आनलाइन देनी अनिवार्य हैं।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BSEB Scholarship : इंटर 2021 पास छात्रों का स्कॉलरशिप लिस्ट जारी, इस लिस्ट में आये छात्रो को मिलेगी छात्रवृत्ति, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

बिहार में होगी 8300 पीटी शिक्षकों की बहाली, पंचायत चुनाव के बाद होगी पात्रता परीक्षा, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी

बिहार में होगी 8300 पीटी शिक्षकों की बहाली, पंचायत चुनाव के बाद होगी पात्रता परीक्षा, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी

PT teachers reinstatement: मंत्री ने कहा कि जिस बीपीएससी से शिक्षकों की बहाली की बात विपक्ष करता है, उसी आयोग के तीन अध्यक्ष जेल तो एक निलंबित हुए थे।