IMG 20220925 070548

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana : 3 दिसंबर से शुरू होगा कन्या उत्थान योजना के लिए आवदेन, अप्रैल 2021 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को मिलेंगे ₹50 हजार, यहां जाने कैसे होगा आवेदन

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत एक अप्रैल 2021 से 30 अक्तूबर 2022 तक स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 50 हजार रुपये मिलेंगे. ऑनलाइन आवेदन के लिए तीन दिसंबर से पोर्टल खुल जायेगा।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

पूर्व के आवेदन अंतिम रूप से निरस्त होने पर ही अपलोड करें प्रमाणपत्र

विभाग की ओर से नया पोर्टल तैयार किया गया है. वहीं, अप्रैल 2021 से पहले स्नातक उत्तीर्ण करने वाली जिन छात्राओं ने पुराने पोर्टल पर आवेदन किया है और प्रमाण पत्र या अन्य कारणों से आवेदन निरस्त हो गया है, उन्हें फिर से पुराने पोर्टल पर ही आवेदन करना होगा। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

इसके लिए निदेशालय से दिशा-निर्देश जारी होगा. एनआइटी पटना में शुक्रवार को कन्या उत्थान योजना के पोर्टल को लेकर तकनीकी कार्यशाला का आयोजन किया गया था।

ये भी पढ़ें National Scholarship 2022: नेशनल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू, जल्द करे ऑनलाइन आवेदन

यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू डॉ अभय कुमार सिंह ने बताया

इसमें बिहार यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू डॉ अभय कुमार सिंह सहित एक तकनीकी एक्सपर्ट शामिल हुए, कार्यशाला से लौटने के बाद डॉ सिंह ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से 26 नवंबर तक विश्वविद्यालय के स्तर से तीन डॉक्युमेंट पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है।

सत्यापन कर शीघ्र ही राशि उनके बैंक एकाउंट में भेज दी जायेगी

इसमें स्नातक का परिणाम, कॉलेज की संबद्धता और विभिन्न कोर्स की मान्यता से जुड़े डॉक्यमेंट है, तो Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana पोर्टल खलने के बाद छात्राएं जब आवेदन करेंगी, तो उनका सत्यापन कर शीघ्र ही राशि उनके बैंक एकाउंट में भेज दी जायेगी। बता दें कि यूनिवर्सिटी ने अप्रैल 2021 से अब तक केवल एक सत्र (2018-21) का ही परिणाम जारी किया है।

वोकेशन कोर्स की छात्राओं को भी मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) का लाभ अब वोकेशनल कोर्स के साथ ही विश्वविद्यालय के संबद्ध डिग्री कॉलेजों से स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को भी मिलेगा।

बिहार यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू ने बताया

डीएसडब्ल्यू ने बताया कि विभाग की ओर से कन्या उत्थान योजना के आवेदन के लिए नया पोर्टल विकसित किया गया है।

नये पोर्टल पर एक अप्रैल 2021 के बाद बाद, यानि सत्र 2018-21 में स्नातक उत्तीर्ण करने वाली छात्राएं ही आवेदन कर सकेंगी। यूनिवर्सिटी की ओर से अभी तक सत्र 2019-22 की फाइनल इयर की परीक्षा भी नहीं ली गयी हैं.l।

ये भी पढ़ें Scholarship Scheme 2022 : सभी छात्र और छात्राओं को मिलेगा ₹75000 रुपये की स्कॉलरशिप, यहां से करें आवेदन

आवेदन से पहले तैयार कर लें ये प्रमाणपत्र

कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन करने से पहले छात्राओं को सभी जरूरी प्रमाणपत्र व कागजात तैयार रखने को कहा गया है। आवेदन के साथ मूल अंकपत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, आवासीय प्रमाणपत्र की स्कैन की गयी कॉपी अपलोड करना होगा। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र, संयुक्त खाता या अंकपत्र पर दर्ज नाम से अलग खाता की जानकारी देने पर आवेदन निरस्त हो जायेगा. कहा गया है कि सभी प्रमाण पत्र पर स्पष्ट लिखावट होनी चाहिए।

स्कॉलरशिप फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top