BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी में 75 प्रतिशत सीटें रह गयी खाली, इस साल स्नातक में होगा बड़ा बदलाव, यहां जाने यूनिवर्सिटी क्या करने जा रही हैं?

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी में 75 प्रतिशत सीटें रह गयी खाली, इस साल स्नातक में होगा बड़ा बदलाव, यहां जाने यूनिवर्सिटी क्या करने जा रही हैं?

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के स्नातक सत्र 2023-24 से CBCS लागू हो जायेगा, जिसके बाद सिलेबस सेमेस्टर सिस्टम से पढ़ाई होगी।

स्नातक के छात्र छात्राओं को भी अब PG की तरह सेमेस्टर की परीक्षा देनी होगी। इसके अनुसार सिलेबस तैयार किया जा रहा है, जिसमें 6 महीने पर परीक्षा का प्रावधान होगा।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर। 

6 महीने में ही पूरा करना होगा सिलेबस

ऐसे में 6 महीने में यूनिवर्सिटी से निर्धारित सिलेबस भी पूरा करना होगा, जो यूनिवर्सिटी के प्रमुख कॉलेजों के लिए भी ये बड़ी चुनौती होगा।

अंगीभूत कॉलेजों में 50 से 75 तक सीट खाली

सभी कॉलेजों में शिक्षकों की कमी के कारण अंगीभूत कॉलेजों में भी बदले सिलेबस के अनुसार तैयारी कराना मुश्किल होगा। दरअसल, यूनिवर्सिटी के अंगीभूत कॉलेजों में 50 से 75 तक सीट खाली है। यह स्थिति तब है, जब बरसों पहले छात्र-छात्राओं की संख्या के आधार पर सीट निर्धारित किये गये थे।

39 अंगीभूत कॉलेजों में शिक्षकों के 1631 पद सृजित

वर्तमान में विद्यार्थियों की संख्या कई गुना बढ़ जाने के बाद भी नये सिरे से शिक्षकों के पद सृजित नहीं हुए हैं। 39 अंगीभूत कॉलेजों में शिक्षकों के 1631 पद सृजित है, जिस पर 554 शिक्षक कार्यरत है। हालांकि विभिन्न कॉलेजों में चार सौ से अधिक अतिथि प्राध्यापकों की नियुक्ति कर शैक्षणिक कार्य कराया जा रहा है।

Read More:

यूनिवर्सिटी में नामांकन से लेकर परिणाम तक का बन रहा कैलेंडर

बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से अगले सत्र से स्नातक और पीजी में नामांकन की पूरी प्रक्रिया कैलेंडर के अनुसार संचालित होगी। तीन महीने के भीतर आवेदन लेकर नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी।

इसको लेकर यूनिवर्सिटी में कार्य शुरू हो गया है। नामांकन कैलेंडर, परीक्षा कैलेंडर और समेकित एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया जा रहा है।

पिछले महीने पटना में हुई उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में कहा गया

राजभवन और शिक्षा विभाग की ओर से लगातार सत्र नियमित करने पर जोर दिया जा रहा है. इसके साथ ही अगले सत्र से सीबीसीएस भी लागू करना है।

पिछले महीने पटना में हुई उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में कहा गया है कि कार्यक्रम निर्धारित कर उसी अनुसार नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए अगले सत्र से कक्षाओं का संचालन शुरू कराएं। परीक्षाएं ससमय हों और कॉपियों की जांच कर निर्धारित समय पर परिणाम जारी करें।

मई या जून तक पूरी हो जायेगी नामांकन की प्रक्रिया

बिहार यूनिवर्सिटी में अगले सत्र 2023-24 के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह तक नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। मई के अंतिम सप्ताह या जून तक आवेदन से नामांकन तक पूरी प्रक्रिया समाप्त करते हुए कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया जायेगा। बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से इसी के अनुसार अगले सत्र का भी कैलेंडर तैयार किया जा रहा।

बिहार यूनिवर्सिटी की सभी बड़ी खबरें जानने हेतु ज्वॉइन करें

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट वन की कॉपियों की जांच शुरू, तीन मिनट में एक कॉपी निपटा रहे परीक्षक, यहां जानें परीक्षा नियंत्रक ने क्या कहा

BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट वन की कॉपियों की जांच शुरू, तीन मिनट में एक कॉपी निपटा रहे परीक्षक, यहां जानें परीक्षा नियंत्रक ने क्या कहा

BRABU Part 1 Result: बिहार यूनिवर्सिटी में पार्ट वन की कॉपियों की जांच में कई परीक्षक कोताही कर रहे हैं। वह तीन मिनट में एक...