बिहार विवि के 60 हजार छात्र नहीं ले सकेंगे पोस्ट ग्रेजुएट (PG) में दाखिला

बिहार विवि के 60 हजार छात्र नहीं ले सकेंगे पोस्ट ग्रेजुएट (PG) में दाखिला

बिहार विवि के 60 हजार छात्र इस वर्ष पीजी में दाखिला नहीं ले सकेंगे. यह छात्र स्नातक पार्ट थ्री के सत्र 2018-21 के हैं, अब तक इन छात्रों का परीक्षा फार्म भी नहीं भराया है. परीक्षा विभाग का कहना है कि पार्ट वन की परीक्षा के बाद इनकी परीक्षा होगी. इस तरह इन छात्रों का रिजल्ट आते-आते अगस्त सितंबर का महीना आ जायेगा. बिहार विवि ने अपना पीजी का पोर्टल अप्रैल में ही बंद कर दिया है.

बिहार विवि के अलावे दूसरे विवि में भी यह छात्र इस वर्ष पीजी में दाखिला नहीं ले सकेंगे.

तिलकामांझी भागलपुर विवि में भी पीजी का पोर्टल बंद हो चुका है. मिथिला विवि दरभंगा में पीजी का पोर्टल बंद हो चुका है. बिहार के अलावे दिल्ली विवि में भी जुलाई महीने में पीजी के लिए प्रवेश परीक्षा हो जायेगी. स्नातक में 35 हजार सीटें अभी आवेदन को खाली बिहार विवि में पीजी के साथ स्नातक पार्ट में भी एडमिशन के लिए पोर्टल बंद कर दिया गया है. जब पोर्टल बंद हुआ उस समय 97 हजार आवेदन आये थे. बिहार विवि में एक लाख 35 हजार सीट स्नातक के लिए तय किये गये हैं, इस हिसाब से 38 हजार सीट अभी आवेदन के लिए खाली है.

28 नये कॉलेज भी आयेंगे दाखिले की कतार में बिहार विवि में 28 नये कॉलेज भी दाखिले की कतार में आयेंगे. इस बार सीनेट ने इन कॉलेजों को मंजूरी दी है. राजभवन से मान्यता मिलते ही यहां एडमिशन का रास्ता खुल जायेगा. पिछली बार भी जैसे-जैसे कॉलेजों को मंजूरी का पत्र मिलता गया, उसी तरह उन्हें पोर्टल पर चढ़ा दिया गया. विवि के एक अधिकारी का कहना है कि इन कॉलेजों में एडमिशन तभी हो सकेगा जब ओवदन हुआ रहे.

लॉकडाउन समाप्त होने के बाद खुलेगा स्नातक कापोर्टल

बिहार विवि के डीएसडब्ल्यू प्रो अभय कुमार सिंह नेह बताया कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद स्नातक में आवेदन करने का पोर्टल 15 दिनों के लिए खोला जायेगा. इसके बाद छात्रों के दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी. हालांकि अभी पीजी का पोर्टल खोलने का कोई विचार नहीं है.

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

सत्र 2018-21 के छात्रों का अब तक नहीं भराया परीक्षा फार्म

• रिजल्ट आते आते हो जायेगा अगस्त-सितंबर

● पीजी का पोर्टल कर दिया गया है बंद

• लॉकडाउन खुलने के बाद 15 दिन के लिए खुलेगा यूजी का पोर्टल

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU BIHAR UNIVERSITY: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र अब अपने सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। यूनिवर्सिटी...