बीएड कॉलेजों में खालीं रह गईं 3546 सीटें, यहाँ जाने कब जारी होगी दूसरी मेघा सूची

बीएड कॉलेजों में खालीं रह गईं 3546 सीटें, यहाँ जाने कब जारी होगी दूसरी मेघा सूची

बीआरए बिहार विवि के बीएड कॉलेजों में 3546 सीटें खाली रह गयी हैं। पहली काउंसिलिंग के बाद चयनित छात्रों ने यहां दाखिला नहीं लिया। बिहार विवि में 59 बीएड कॉलेज हैं जिनमें 6251 सीटों पर दाखिला लिया जाना है। चयनित अभ्यर्थियों में से मात्र 2705 ने ही दाखिला लिया।

बीएड कॉलेज संचालकों ने बताया कि हमारे यहां जितने छात्रों का दाखिला हुआ, वह सीइटी बीएड की पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। पहली काउंसिलिंग के बाद बीएड नामांकन के नोडल विवि मिथिला विवि ने छात्रों का चयन कर सभी कॉलेजों में उनकी सूची भेजी थी।

11 को जारी होगी दूसरी मेघा सूची

बीएड की दूसरी मेघा सूची अब एक की जगह 11 अक्टूबर को जारी की जाएगी। बीएड के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. अशोक मेहता ने बताया कि पहली मेरिट लिस्ट में 35843 छात्रों के नाम पूरे राज्य के बीएड कॉलेजों को भेजे गये थे। उनमें से 15698 ने आवंटित कॉलेजों में नामांकन ले लिया है। उन्होंने बताया कि 12 अक्टूबर से वेबसाइट www. biharcetbedInmu.in पर लॉग इन कर छात्र आवंटित कॉलेज को चुन सकते थे।

छात्र कॉलेज में जाकर पेपर वेरीफिकेशन और एडमिशन

प्रो. मेहता ने बताया कि वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने फॉर्म भरते समय माइनॉरिटी का चयन किया है और अगर उनका दाखिला अब तक किसी कॉलेज में नहीं हुआ है तो वह एक से चार अक्टूबर तक कालेजों का चयन कर सकते हैं। चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनके कॉलेजों की सूची में माइनॉरिटी कॉलेज का नाम जरूर हो जहां वे नामांकन लेना चाहते हैं।माइनॉरिटी कॉलेजों में 50 प्रतिशत सीटें इन अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होती हैं।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU BIHAR UNIVERSITY: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र अब अपने सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। यूनिवर्सिटी...