AddText 04 05 04.14.00

BRABU : स्नातक से लेकर PG तक के 2 लाख छात्रों की फंसी परीक्षा, इस एजेंसी ने अपना कामकाज किया बंद, यहाँ जाने क्या है पूरा मामला

बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी में छात्रों का पंजीयन (रजिस्ट्रेशन) पत्र छापने के लिए कागज नहीं है। इस कारण दो लाख छात्रों का पंजीयन रुक गया है। इसमें स्नातक से लेकर पीजी तक के छात्र शामिल हैं।

स्नातक से लेकर पीजी तक के छात्रों का होना है पंजीयन

बिहार यूनिवर्सिटी में अभी स्नातक सत्र 2021-24 के छात्रों का पंजीयन किया जाना है। इसके अलावा पीजी और वोकेशनल के छात्रों का भी पंजीयन बाकी है। पंजीयन पत्र छापने के लिए विवि को कागज नहीं मिल रहा है। इस कारण सारा काम ठप पड़ा हुआ है।

आपूर्ति बंद होने के बाद यूनिवर्सिटी ने गंभीर पहल नहीं की

सत्र 2021-24 के छात्रों का पंजीयन पिछले वर्ष ही होना था, लेकिन कागज की कमी से काम अब तक अटका हुआ है। बिहार यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रो. राम कृष्ण ठाकुर ने बताया कि जल्द ही पंजीयन के लिए कागज उपलब्ध करा दिया जाएगा। अगर कहीं मामला फंसा हुआ है तो उसका जल्द समाधान कराजाएगा दिया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन सेक्शन का काम अटका

बिहार यूनिवर्सिटी ने जिस एजेंसी को कागज आपूर्ति का ठेका दिया था, उसने राशि भुगतान नहीं होने पर आपूर्ति रोक दी है। एजेंसी का यूनिवर्सिटी पर करीब पांच लाख रुपये की देनदारी बची हुई है। आपूर्ति बंद होने से रजिस्ट्रेशन सेक्शन का काम अटक गया है।

BRABU : 21 जुलाई से 50 केंद्रों पर शुरू होगी स्नातक सत्र 2019-22 के पार्ट- 2 की परीक्षा, परीक्षा केंद्र बनाने में हो रही दिक्कत, यहाँ जाने क्या है कारण

2021-24 सत्र के छात्रों का पिछले वर्ष ही किया जाना था पंजीयन

यूनिवर्सिटी से जुड़े लोगों ने बताया कि पिछले वर्ष ही राशि के भुगतान का पेच कागज की आपूर्ति में फंस गया था जिससे एजेंसी ने आपूर्ति बंद कर दी है। आपूर्ति बंद होने के बाद विवि ने अब तक इस दिशा में गंभीर पहल नहीं की है।

पंजीयन नहीं होने से त्रिशंकु बने

सवा लाख छात्र नामांकन के एक वर्ष तक पंजीयन नहीं होने से स्नातक के सवा लाख छात्र त्रिशंकु बने हुए हैं। बिना पंजीयन के छात्र विवि के अंग नहीं होते हैं। पार्ट-1 की परीक्षा देने के लिए छात्रों का पंजीयन जरूरी है। इसके अलावा वोकेशनल के छात्र भी अभी बिना पंजीयन के ही विवि में घूम रहे हैं। पंजीयन के नहीं होने से दो लाख छात्रों की परीक्षा भी फंसी हुई है।

मैनेजमेंट में फर्जी पंजीयन मामले में अधिकारी पर होगी कार्रवाई:

बिहार यूनिवर्सिटी के मैनेजमेंट विभाग में एक डेली वेज कर्मचारी की ओर से छात्रों का पंजीयन कर देने के मामले में कुलपति ने विभाग के संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई का निर्देश दिया है। हालांकि, उन्होंने छात्र हित में छात्रों के पंजीयन की अनुमति दे दी है। मैनेजमेंट विभाग में एक डेली वेज कर्मचारी ने छात्रों का फर्जी पंजीयन कर दिया था। मामला सामने आने के बाद इसकी जांच के लिए कमेटी गठित की गयी थी।

=======================================बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े। (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BRABU : अच्छी खबर! 4 लाख इंटर पास छात्राओं को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि इस तिथि तक होगी जारी, यहाँ पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Scroll to Top