Bihar B. Ed CET में 1.17 लाख अभ्यर्थी हुए शामिल, आसान रहे प्रश्न हाई रहेगा कटआफ

Bihar B. Ed CET में 1.17 लाख अभ्यर्थी हुए शामिल, आसान रहे प्रश्न हाई रहेगा कटआफ

बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (बीएड सीईटी) 2021 शुक्रवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। परीक्षा के लिए राजधानी के 70 समेत राज्य में कुल 276 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। कोरोना गाइडलाइन पालन करने को सभी परीक्षार्थियों को सुबह नौ बजे से ही सेंटरों पर इंट्री दी गई। परीक्षा सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक संचालित हुई।

परिणाम 25 अगस्त को जारी होगा :

बीएड 2021 प्रवेश परीक्षा के लिए 1,36,772 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें 75525 पुरुष, 61238 महिलाएं एवं 09 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। इनमें 65469 पुरुष, 52317 महिलाएं परीक्षा में शामिल हुई। परीक्षा का परिणाम 25 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा।

परीक्षा का आयोजन रहा चुनौती:

नोडल विश्वविद्यालय ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह, कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद और

राजभवन से आये विशेष पर्यवेक्षक कमलेश सिन्हा ने दरभंगा के विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण किया। राज्य नोडल अधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि कोरोना काल में परीक्षा का सफल आयोजन करना बड़ी चुनौती थी।

फेसियल बायोमीट्रिक उपस्थिति भी दर्ज कराई गई:

राज्य के पटना, हाजीपुर, गया, आरा, छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मुंगेर, पूर्णिया, भागलपुर व मधेपुरा में कुल 276 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था। इनमें 117 परीक्षा केंद्र केवल महिलाओं के लिए व 159 परीक्षा पुरुषों के लिए बनाए गए थे। शिक्षा शास्त्री के 225 अभ्यर्थियों के लिए दो परीक्षा केंद्रों में एक दरभंगा और एक पटना में बनाया गया था। इनमें 117970 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की फेसियल

बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज कराई गई। अभ्यर्थियों को मास्क पहनकर ही केंद्रों में प्रवेश दिया गया। उन्होंने कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह पालन किया।

बीएड सीईटी में आसान रहे प्रश्न हाई रहेगा कटआफ

बीएड सीईटी पेपर के प्रश्न आसान रहे विशेषज्ञों की मानें तो परीक्षा का कटआफ हाई रहेगा। 120 में से 100-105 के आस-पास सही जवाब देने वाले अभ्यर्थियों को सरकारी डीएड कालेज आसानी से मिल जाएंगे। परीक्षा में बिहार से संबंधित कई प्रश्न पूछे गए। राज्य के शिक्षामंत्री के बारे में भी प्रश्न पूछे गए। पटना कालेज परीक्षा केंद्र पर पहुंची संगीता ने बताया कि सामान्य ज्ञान के प्रश्न काफी आसान रहे। साहित्य अकादमी पुरस्कार, दरभंगा में सरस्वती अकादमी की स्थापना से संबंधित प्रश्न पूछे गए।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result Download: बिहार यूनिवर्सिटी के वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी हो गया है। यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे अपलोड...