AddText 05 05 11.21.32

BRABU : पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप लेने वाले SC छात्रों की संख्या घटी, मंत्रालय के निर्देश पर UGC ने सभी कॉलेजों से इन बिंदुओं पर मांगा जवाब

BRABU SCHOLARSHIP : बिहार यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों और अन्य विश्वविद्यालयों में हर साल छात्रवृत्ति लेने वाले एससी छात्र-छात्राओं की संख्या घटती जा रही है।

मंत्रालय के निर्देश पर यूजीसी ने सभी कॉलेजों से इस पर जवाब मांगा

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के निर्देश पर यूजीसी ने सभी कॉलेजों से इस पर जवाब मांगा है। इसके साथ ही विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के अलग – अलग विभागों में 2020 तक आए एससी छात्रों के आवेदन और उसके बाद आने वाले आवेदनों की संख्या का मिलान शुरू किया गया है।

छात्रवृत्ति के लिए छात्रों को जागरूक करने का निर्देश

मंत्रालय ने इस संबंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) को निर्देश जारी किया था। पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति के लिए छात्रों को जागरूक करने का निर्देश इसके तहत मिला है।

साल होने वाले नए पंजीकरण का मिलान किया जाए

मंत्रालय ने एक पत्र लिखकर यूजीसी और एआईसीटीई से यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के नवीनीकरण की संख्या और हर साल होने वाले नए पंजीकरण का मिलान किया जाए।

Bihar Board CSS Scholarship 2022 : Online Apply For 12th Pass, Apply Dates And Full Details

सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से इस पर जवाब मांगा

यूजीसी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से इस पर जवाब मांगा है कि पीएमएस एससी योजना देश में आर्थिक रूप से कमजोर एससी छात्रों को प्रत्यक्ष लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की सबसे बड़ी कल्याणकारी योजना है। इसके बावजूद छात्रों की संख्या इसमें घट क्यों रही है।

अंतराल कम करने को कॉलेजों पर होगी सख्ती

यूजीसी ने हर साल किए गए नवीनीकरण मामलों और नए पंजीकरण की संख्या के बीच अंतराल को कम करने के लिए योजना बनाते हुए कॉलेजों को सख्ती से इसका पालन करने का निर्देश दिया है। निर्धारित समयसीमा का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है।

नोडल अधिकारियों को नियमित बैठकें बुलाने का निर्देश मिला

इसके अलावा यूजीसी और एआईसीटीई सभी शैक्षणिक संस्थानों, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से रिपोर्ट लेंगे। नोडल अधिकारियों को नियमित बैठकें बुलाने का निर्देश मिला है।

अधिक से अधिक छात्र इस स्कॉलशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे

UGC ने कहा है कि इससे पीएमएस एससी छात्रवृत्ति योजना के सभी संबंधित लाभार्थियों तक जानकारी पहुंचने में मदद मिलेगी और अधिक से अधिक छात्र इस स्कॉलशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे। इससे छात्रों को फायदा मिल सकेगा।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BRABU PG Admission 2021 : पीजी सत्र 2021-23 में जूलॉजी में 75% तो इतिहास में 70% पर होगा नामांकन, यहां जाने कब जारी होगा 1st मेरिट लिस्ट

Scroll to Top