Railway Recruitment 2022

Railway Recruitment 2023: रेलवे में अप्रैल 2023 तक होगी 1.53 लाख पदों पर भर्ती, तय हुआ बहाली का प्लान, यह है नया आदेश

Railway Recruitment: रेलवे के 17 जोन में अप्रैल 2023 तक 1 लाख 52 हजार 713 पदों पर बहाली होगी। रेलवे बोर्ड से 3 अक्टूबर को यह आदेश जारी हुआ है।

इससे तकनीकी और गैर तकनीकी कैटेगरी में बहाली तय समय में करनी है, ताकि सुरक्षित ट्रेन परिचालन, विकास योजना एवं नए निर्माण कार्यों को समय से पूरा कराया जा सके।

17 हजार कर्मचारी मिलने की उम्मीद

बहाली को लेकर नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) एवं अन्य कई पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (सीबीटी) भी हुई है। बहाली प्रक्रिया संपन्न होने से दक्षिण पूर्व रेलवे जोन में 17 हजार कर्मचारी मिलने की उम्मीद है।

इंडियन रेलवे ने रिक्त पद पर बहाली समेत प्रमोशन का मुद्दा उठाया

दरअसल रेलवे में 2019 से विभिन्न कैटेगरी में रिक्तियों को भरने के लिए बहाली की प्रक्रिया शुरू है। करीब साढ़े तीन करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था। इससे अभ्यर्थियों की सैकड़ों सेंटर में परीक्षा भी हुई थी लेकिन अबतक बहाली प्रक्रिया सफल नहीं हो सकी। नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे ने रिक्त पद पर बहाली समेत प्रमोशन का मुद्दा उठाया था। 

रोज 500 की बहाली प्रक्रिया

रेलवे बोर्ड के नए आदेश पर हर दिन 500 अभ्यर्थियों की बहाली प्रक्रिया संपन्न करने का अभियान शुरू होगा। इससे फरवरी तक क्रम के अनुसार पीटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच होगी जबकि मार्च एवं अप्रैल में सभी को ज्वाइन कराना रेलवे की प्राथमिकता है।

SSC CGL Recruitment 2022: 20 हजार पदों पर निकली SSC CGL भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल, यहां से जल्द करें आवेदन

रेलवे का मानना है कि अभ्यर्थियों की संख्या रिक्तियों की अपेक्षा डेढ़ से दोगुनी होगी। चयनित अभ्यर्थियों के ज्वाइन नहीं करने पर तत्काल लिस्ट में दूसरे नंबर के अभ्यर्थियों को अवसर दिया जाएगा।

डेढ़ लाख पदों पर प्रमोशन होने की भी संभावना

डीआरएम व कार्मिक पदाधिकारी से अब हर महीने विभाग स्तर पर रिपोर्ट मांगी गई है, ताकि प्रमोशन से भी रिक्तियों को भरा जा सके। मेंस कांग्रेस के महासचिव शशि मिश्रा ने कहा कि रेलवे में 2023 के अप्रैल तक एक लाख 48 हजार प्रमोशन का लक्षय है। इससे दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के सात हजार कर्मचारियों को प्रमोशन भी मिल सकता है।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top