बिहार यूनिवर्सिटी मे पैट – 2020 का परिणाम जारी, 867 सफल, यहाँ से करे डाउनलोड

बिहार यूनिवर्सिटी मे पैट – 2020 का परिणाम जारी, 867 सफल, यहाँ से करे डाउनलोड

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से पीएचडी एडमिशन टेस्ट-2020 के आयोजन के छठे दिन ही परिणाम जारी कर दिया गया। विवि के आधिकारिक वेबसाइट पर सफल अभ्यर्थियों की सूची अंकों के साथ जारी कर दी गई है। इसमें 867 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के बाद सफल घोषित किए गए हैं।

परीक्षा के छठे दिन विवि ने की रिजल्ट की घोषणा, सीधे साक्षात्कार में शामिल होंगे नेट पास 297 अभ्यर्थी

जबकि नेट पास 297 अभ्यर्थियों को सीधे साक्षात्कार की प्रक्रिया में शामिल करवा जाएगा। कुल 26 विषयों को मिलाकर 1164 अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल होंगे। पैट के नोडल पदाधिकारी प्रो. प्रमोद कुमार ने बताया कि परिणाम की पूरी पारदर्शिता के साथ तैयार किया गया है। बताया कि शीघ्र ही विभिन्न विषयों के सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार का शिड्यूल जारी किया जाएगा।

250 सीटें रह जाएंगी खाली :

विवि की ओर से 26 विषयों में रिक्त कुल 1414 सीटों के लिए पैट-2020 का आयोजन किया गया था। 867 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में सफल हुए हैं और 297 अभ्यर्थी नेट उत्तीर्ण को मिलाकर कुल 1164 अभ्यर्थी साक्षात्कार की प्रक्रिया में शामिल होंगे। इसके बाद विवि में पैट के 250 पद रिक्त रह जाएंगे। इन सीटों को पैट-2021 में जोड़कर आवेदन लिया जाएगा।

दोनों पेपर के अंकों को जोड़ जारी हुआ रिजल्ट

विवि की ओर से पहले कहा गया था कि दोनों पेयर में अलग-अलग 50-50 अंक लाने पर ही उन्हें सफल माना जाएगा, लेकिन परिणाम दोनों पेपर को मिलाकर 100 अंकों के आधार पर परिणाम जारी किया गया है। सामान्य कोटि के लिए 100 और आरक्षित कोटि के लिए 90 अंक पर उत्तीर्ण घोषित किया गया है। विवि की ओर से बताया गया कि राजभवन के निर्देश पर इस पैटर्न से परिणाम जारी किया गया है।

शून्य अंक पर दिखाया पास तो इंटरनेट मीडिया पर छात्र नेताओं ने किया तर्क-वितर्क, कहा- करेंगे आंदोलन

भूगोल संकाय के सामान्य कोटि की एक छात्रा प्रियंका कुमारी को शून्य अंक दिखाया गया था। वही उसे पास दिखा दिया गया था। विवि की यह गलती वाट्सएप ग्रुप में वायरल हो गई।

विवि के अधिकारियों के संज्ञान में मामला आया तो मास्टर डिटेल्स से छात्रा का अंक मिलान करने के बाद उसे अनुतीर्ण घोषित कर दिया गया। नोडल पदाधिकारी ने बताया कि स्कैनिंग की प्रक्रिया में तकनीकी गड़बड़ी के कारण छात्रा को उत्तीर्ण बताया गया था। मामला संज्ञान में आते ही भूल सुधार कर उसे ठीक कर लिया गया।

इतिहास में सबसे ज्यादा अभ्यर्थी हुए सफल

पेट-2020 में सफल और नेट उत्तीर्ण को मिलाकर इतिहास में 151, एजुकेशन में 129, हिंदी में 128 व अंग्रेजी में 107, कामर्स में 94 और कंप्यूटर साइंस में कुल 76 अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल होंगे।

Download from here – CLICK HERE

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU PG 2nd Semester Exam : आज से शुरू होगी PG 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, जरूरी दिशा निर्देश जारी

BRABU PG 2nd Semester Exam : आज से शुरू होगी PG 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, जरूरी दिशा निर्देश जारी

BRABU PG 2nd Semester Exam : बिहार यूनिवर्सिटी (BIHAR UNIVERSITY BRABU) ने PG के सत्र 2020-22 के 2nd सेमेस्टर की परीक्षा आज से शुरू। 27...