AddText 08 10 03.48.03

Bihar B.Ed. Admission 2022 : बीएड में 8 हजार से अधिक सीटें खाली, इस दिन जारी होगा 3rd मेरिट लिस्ट

Bihar B.Ed. Admission 2022: बीएड में इस वर्ष अभी आठ हजार से अधिक सीटें खाली हैं। इन सीटों को भरने के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा तीसरी मेधा सूची जारी करेगा।

इसकी अधिसूचना विवि ने जारी कर दी है। बीआरए बिहार विवि में 1361 सीटों पर दाखिला नहीं हुआ है। सामान्य कोटि की सीटें सभी विवि में खाली हैं।

पूरे राज्य में 37 हजार 200 सीटों पर दाखिला लिया जाना

बीएड में पूरे राज्य में 37 हजार 200 सीटों पर दाखिला लिया जाना है। बीएड नामांकन के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. अशोक मेहता ने बताया कि दो मेधा सूची के आधार पर अब तक 28 हजार 448 छात्रों का दाखिला हो चुका है। तीसरी मेधा सूची से नामांकन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। 21 से 27 सितंबर तक तीसरे राउंड का नामांकन बीएड कॉलेजों में लिया जाएगा।

संस्कृत यूनिवर्सिटी में सबसे अधिक हुआ दाखिला :

बीएड की दोनों राउंड के दाखिले में कामेश्वर सिंह संस्कृत विवि में सबसे अधिक दाखिले हुए हैं। इस कॉलेज में 83 प्रतिशत दाखिले चुके हैं। दोनों राउंड मिलकार हो चुके हैं।

आर्यभट्ट नॉलेज विवि में 80.67 प्रतिशत, बीएन मंडल यूनिवर्सिटी में 82 प्रतिशत, बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी में 76.85 प्रतिशत, जय प्रकाश यूनिवर्सिटी में 79.93 प्रतिशत दाखिल हो चुका है।

ललित नारायण मिथिला विवि में 75.68 प्रतिशत, मगध विवि में 77.05 प्रतिशत, मौलाना मजहरूल हक विवि में 73.78 प्रतिशत, मुंगेर विवि में 61 प्रतिशत, पाटलीपुत्र विवि में 74.67 प्रतिशत, पटना विवि में 80 प्रतिशत, पूर्णिया विवि में 68.90 प्रतिशत, भागलपुर विवि में 82.67 प्रतिशत और वीर कुंवर सिंह विवि में 76.47 प्रतिशत दाखिले हो चुके हैं।

सामान्य कोटि की सीटें सबसे ज्यादा खाली

बीएड में सामान्य कोटि की सीटें सबसे ज्यादा खाली हैं। इस कोटि की सीटें सभी विवि में खाली रह गई हैं। बिहार विवि में 500 से अधिक सामान्य कोटि के छात्रों ने दाखिला नहीं लिया है।

Bihar University : इंटीग्रेटेड बीएड फर्स्ट से थर्ड सेमस्टर की परीक्षा इस तिथि से शुरू, यहां जाने डिटेल्स

दूसरे यूनिवर्सिटी में भी सामान्य कोटि के छात्रों की सीटें अभी रिक्त हैं। एक बीएड कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि बीएड में छात्रों को पसंद के कॉलेज नहीं आवंटित हो रहे हैं, इसलिए सीटें खाली रह गई हैं। छात्र ने जिस कॉलेज को अंतिम में चुना था, उसे वही कॉलेज आवंटित कर दिया गया है। इससे छात्र दाखिला नहीं ले रहे हैं।

छात्रों को फिर मिला 12 कॉलेज चुनने का मौका

राज्य नोडल अधिकारी ने बताया कि तीसरी मेधा सूची के लिए छात्रों को फिर से 12 कॉलेज चुनने का मौका दिया गया है। जिन छात्रों को पहली और दूसरी काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन के बाद भी कॉलेज नहीं आवंटित किए गए थे, उन्हें फिर से मौका मिला है। 14 सितंबर आखिरी तारीख है। छात्र 12 कॉलेज से अधिक का विकल्प नहीं दे सकते हैं।

आवंटित कॉलेजों की सूची 20 सितंबर को जारी होगी

नोडल यूनिवर्सिटी की ओर से कॉलेजों का चयन 15 और 16 तारीख को होगा। आवंटित कॉलेजों की सूची 20 सितंबर को जारी होगी। अभ्यर्थियों को आंशिक शुल्क का भुगतान 21 से 26 सितंबर तक करना होगा।

BRABU PG 2nd Semester Exam: 27 सितंबर से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर थ्योरी की परीक्षा, यहां जाने कब जारी होगा परीक्षा का रूटीन

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top