CET B. Ed स्नातक अपीयरिंग छात्र नहीं कर पायेंगे आवेदन पहले से स्नातक छात्रों को मिलेगा लाभ

CET B. Ed स्नातक अपीयरिंग छात्र नहीं कर पायेंगे आवेदन पहले से स्नातक छात्रों को मिलेगा लाभ

राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से स्नातक अपीयरिंग (थर्ड इयर) वंचित रह जायेंगे. विभिन्न विश्वविद्यालयों से बीएड में नामांकन के इच्छुक ऐसे हजारों छात्र इस बार आवेदन नहीं कर पायेंगे. इसका फायदा पूर्व से स्नातक उतीर्ण छात्रों को होगा, क्योंकि स्नातक में किसी विश्वविद्यालय में एक सत्र तो कहीं दो सत्रों की परीक्षा होनी बाकी है.

पटना विश्वविद्यालय के द्वारा किसी तरह से पिछले सत्र में परीक्षा ले ली गयी थी। लेकिन कई ऐसे भी विश्वविद्यालय हैं जहां पिछले सत्र में भी परीक्षा नहीं है. वर्तमान सत्र की परीक्षा जो अप्रैल में होती है, वह तो किसी भी विश्वविद्यालय में नहीं हुई है. मतलब एक नहीं दो सत्रों के छात्र इस बार नामांकन से चूकेंगे.

कट ऑफ जायेगा काफी नीचे, सीटें रह सकती हैं खाली

नोडल विश्वविद्यालय के द्वारा अधिक से अधिक सीटें भरने की प्रयास किया जायेगा. ऐसे में कट ऑफ काफी नीचे जा सकता है. परीक्षा में उत्तीर्ण ज्यादातर छात्र-छात्राओं का नामांकन होने की उम्मीद है. मतलब पास हुए तो नामांकन तय है. भले मनपसंद सीट मिलने में थोड़ी परेशानी होगी बीएड में 33000 हजार सीटें हैं. हर वर्ष करीब सवा लाख छात्र आवेदन करते हैं. इस बार करीब अस्सी हजार छात्र आवेदन कर चुके हैं. यह थोड़ा और बढ़ेगा. फिर बड़ी संख्या में अपीयरिंग छात्र आवेदन से वंचित रह जायेंगे. पूर्व छात्रों को ही अधिक मौका मिलेगा. साथ ही इस बार सीटों के खाली रहने की पूरी उम्मीद जतायी जा रही है.

25 तक आवेदन का अंतिम मौका:

25 मई तक बिना लेट फाइन के आवेदन किया जा सकता है. वहीं लेट फाइन के साथ 26 मई से 28 मई तक ऑनलाइन फॉर्म जमा होंगे. 29 व 30 मई तक सुधार व ऑनलाइन फीस जमा किये जा सकेंगे. 11 जून को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा. एंट्रेंस 15 जून को संभावित है.

क्या कहते हैं अधिकारी

कोविंड से परेशानी हो रही है. स्नातक अपीयरिंग छात्र इस बार शामिल नहीं हो पायेंगे लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में छात्र आवेदन कर रहे हैं. इसका फायदा पूर्व से स्नातक उत्तीर्ण को होगा. प्रो अशोक कुमार मेहता, नोडल पदाधिकारी, सीइटी-बीएड

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU PG 2nd Semester Exam : कल से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, 5 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

BRABU PG 2nd Semester Exam : कल से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, 5 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

BRABU PG 2nd SEMESTER EXAM : कल से शुरू होगी पीजी सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा। बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षा का शिड्यूल जारी कर...