CBSE-CTET-Apply-Online-Link.jpg

CBSE CTET 2022 : CBSE सीटेट का आज से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, यहां जानें एप्लिकेशन फीस, जरूरी डॉक्यूमेंट्स व अन्य पूरी जानकारी

CBSE CTET 2022 : सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्‍ट CTET 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज 31 अक्‍टूबर से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 24 नवंबर है। आवेदन के लिए जल्दी लिंक शुरू होगा।

उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे। आपको बता दें कि  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (CTET 2022) के लिए अक्टूबर में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। जिसको लेकर आज से प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

आखिरी तारीख का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द आवेदन करना होगा

CTET में इस बार परीक्षा शहर का आवंटन पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर होगा। यानी अगर उम्मीदवार की अपनी पसंद के शहर में एग्जाम सिटी चाहिए तो उन्हें आखिरी तारीख का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द आवेदन करना होगा। सीटीईटी में इस बार एक नई पहल शुरू की गई है।

CBSE CTET 2022 : एप्लिकेशन फीस

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क पेपर 1 के लिए 1,000 रुपये और पेपर 2 के लिए 1,200 रुपये है. वहीं, दूसरी ओर, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को पेपर 1 के लिए 500 रुपये और पेपर 2 के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा।

बता दें कि पेपर 1 का आयोजन ग्रेड 1 से ग्रेड 5 तक के लिए शिक्षकों की भर्ती के लिए किया जाएगा, जबकि पेपर 2 का आयोजन ग्रेड 6 से ग्रेड 8 तक के लिए शिक्षकों की भर्ती के लिए होगा।

CBSE CTET Registration 2022: ये है जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • वेलिड ईमेल आईडी और फोन नंबर वेलिड आईडी प्रूफ – पासपोर्ट / आधार कार्ड /
  • वोटर आईडी कार्ड / राशन कार्ड, आदि
  • अभ्यर्थियों की स्कैन की हुई फोटो और सिग्नेचर
  • कक्षा 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट
  • डेबिट या क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग की डिटेल

परीक्षा तिथि की सटीक जानकारी उनके एडमिट कार्ड पर मिलेगी

जारी नोटिस के अनुसार, CBSE CTET 2022 परीक्षा दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच आयोजित की जाएगी। उम्‍मीदवारों को परीक्षा तिथि की सटीक जानकारी उनके एडमिट कार्ड पर मिलेगी। जो की फॉर्म भरने के बाद जल्द ही जारी किया जाएगा।

CTET 2022 Notification : सीटेट परीक्षा का Official नोटिफिकेशन जारी, 31 अक्‍टूबर से शुरू होगा आवेदन, यहां जानें कब होगी परीक्षा

एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले तय तारीख पर जारी

एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले तय तारीख पर जारी कर दिए जाएंगे। कैंडिडेट्स को उनके पसंद की एग्‍जाम सिटी शहर में क्षमता की उपलब्धता के अनुसार ही पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अलॉट होंगे।

पहले पसंद का एग्‍जाम सेंटर दिया जाएगा

जो उम्मीदवार पहले फीस का भुगतान कर आवेदन करेंगे, उन्‍हें पहले पसंद का एग्‍जाम सेंटर दिया जाएगा। एग्‍जाम सिटी या सेंटर में बदलाव का कोई अनुरोध स्‍वीकार नहीं किया जाएगा।

Download NotificationClick Here For Notification

Apply Online – Link Active On 31.10.2022

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top