Railway Recruitment 2022

Railway Recruitment 2022 : रेलवे में बिना परीक्षा 10वीं व 12वीं पास के लिए 3000 से ज्यादा पदों पर निकली बंपर भर्ती , यहां से करें आवेदन

Railway Recruitment 2022: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, साउदर्न रेलवे (Southern Railway) ने कई ट्रेड्स में अप्रेंटिस के  3150 पदों पर निकली बंपर भर्ती।

ये भर्तियां तीन कैटेगरी में होंगी। एक कैटेगरी उन अभ्यर्थियों के लिए जो साधारण 10वीं पास हैं, दूसरी कैटेगरी की भर्ती उनके लिए जो साधारण 12वीं पास है और तीसरी कैटेगरी आईटीआई डिप्लोमा सर्टिफिकेट धारकों के लिए है।

आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो चुकी

ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन समेत कई ट्रेड्स के लिए की जाएंगी। आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है और इसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है।

मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा

अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा और इंटरव्यू नहीं होगा। ये भर्ती 10वीं कक्षा, 12वीं कक्षा व आईटीआई कोर्स में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

Railway Recruitment योग्यता

कुछ पदों के लिए – कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास हो। 
कुछ पदों के लिए – कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास हो।
कुछ पदों के लिए – पद से संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट।

ये भी पढ़ें Bihar CSBC Fireman PET 2022 Schedule Released: बिहार पुलिस फायरमैन पीईटी परीक्षा की तिथि घोषित, इस तिथि से डाउनलोड होगा प्रवेश पत्र

आयु सीमा

– न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। 
– अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी। 

चयन

जिन पदों की योग्यता सिर्फ 10वीं पास मांगी गई है, उनकी मेरिट 10वीं के मार्क्स के आधार पर, जिन पदों के लिए 12वीं पास की योग्यता मांगी गई है, उनकी मेरिट 12वीं के मार्क्स के आधार पर और जिन पदों के लिए आईटीआई सर्टिफिकेट की योग्यता मांगी गई है, उनकी मेरिट आईआईटी के प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी।

आवेदन व नोटिफिकेशन का Direct Link

स्टाइपेंड : 10वीं पास को 6000 रुपये। 12वीं पास व ITI वालों को 7000 रुपये।

आवेदन फीस – 100 रुपये । एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

Apply Online – CLICK HERE

Official Website – CLICK HERE

ट्रेनिंग की अवधि एक साल से दो साल होगी। इसके खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top