Bihar Deled

D.EL.ED Admission: डीएलएड में नामांकन के लिए संशोधित Cute Off लिस्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

Bihar BSEB DElEd Admission 2022 : डीएलएड (DElEd Admission 2022) में नामांकन के लिए अब संशोधित कट ऑफ जारी किया गया है। इस संशोधित चयन सूची में एक्स सर्विसमैन और स्वंत्रता सेनानियों के आश्रितों को भी जगह मिली है। इससे पहले वाली चयन सूची में इन्हें मौका नहीं दिया गया था।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

सरकारी कॉलेज में कम कट ऑफ वाले का भी नामांकन लिया गया

अन्य कई तरह की गड़बड़ी थी। जिन अभ्यर्थियों को अधिक अंक था, उन्हें प्राइवेट कॉलेज दे दिया गया था जबकि सरकारी कॉलेज में कम कट ऑफ वाले का भी नामांकन लिया गया था।

अभ्यर्थियों ने इसे लेकर काफी आक्रोश जताया था। बोर्ड ने अब इसमें बदलाव किया है। कॉलेजों को नए कट ऑफ के अनुसार नामांकन का आदेश मिला है।

300 से अधिक सरकारी व निजी कॉलेज में नामांकन की प्रक्रिया चल रही

Bihar BSEB DElEd Admission 2022 अधिक अंक के बाद भी सरकारी के बजाय प्राइवेट कॉलेज मिलने वाले अभ्यर्थियों को अब सरकारी कॉलेज में जगह मिली है। सूबे के 300 से अधिक सरकारी व निजी कॉलेज में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है।

ये भी पढ़ें Bihar DElEd Admission : डीएलएड में नामांकन के लिए छात्रों को भेज दिया छात्राओं के कॉलेज, जाने क्या है पूरा मामला

प्राइवेट कॉलेजों में दस गुना फी

अभ्यर्थियों ने कहा कि सरकारी कॉलेज में दो साल की फी 20 से 22 हजार लग रही है। प्राइवेट कॉलेज में डेढ़ से 2 लाख तक शुल्क है।

अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री के साथ ही विभाग से मांग की कि इसमें अभ्यर्थियों को राहत दी जाए। ऐसा नहीं होने पर मेरिटलिस्ट में आने वाले अभ्यर्थी भी नामांकन से बाहर हो रहे हैं।

फी और स्लाइड अप के बीच उलझन 

अभ्यर्थी रजनीश, कामल, गुड़िया आदि ने कहा कि बोर्ड के निर्देशानुसार 23 नवंबर तक पहली चयन सूची के आधार पर नामांकन ले लेना है। ज्यादतर अभ्यर्थियों को निजी कॉलेज ही आवंटित किया गया है।

ये भी पढ़ें BSEB 10th Exam Routine 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 का परीक्षा कार्यक्रम जारी, फरवरी में शुरू होगी परीक्षा, यहां देखें पूरा शेड्यूल

अभ्यर्थी नामांकन नहीं लेंगे, उन्हें स्लाइड अप का मौका नहीं

Bihar BSEB DElEd Admission 2022 बोर्ड ने स्लाइड अप का मौका तो दिया है मगर इससे पहले आवंटित कॉलेज में नामांकन का आदेश दिया है। जो अभ्यर्थी नामांकन नहीं लेंगे, उन्हें स्लाइड अप का मौका नहीं मिलेगा। उलझन फीस को लेकर भी है।

Download Training Institution wise Cut Off List: Download Here 

BSEB D.El.Ed 1st Merit List: Download Here 

फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top