BIHAR UNIVERSITY MUZAFFARPUR

BRABU : स्नातक और पीजी के खाली सीटों पर नामांकन के लिए आज खुलेगा Edit का पोर्टल, जाने कैसे कर सकते हैं अपने विषय को Edit

Bihar University UG PG Admission 2022: बिहार यूनिवर्सिटी के सभी अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों में स्नातक सत्र 2022-25 के लिए दाखिले की दौड़ मुश्किल होती जा रही है. कुल 1.55 लाख अभ्यर्थियों में हर तीसरे छात्र की पसंद इतिहास है।

स्नातक सत्र 2022-25 में नामांकन से वंचित रह गए। 52 हजार छात्र – छात्राओं का नामांकन कराने में जुट गया है इसके लिए फिर से Online Apply के लिए पोर्टल खोला जाएगा।

स्नातक में हर तीसरे छात्र की पसंद बना इतिहास

स्थिति यह है कि इतिहास सहित करीब आधा दर्जन विषयों में नामांकन के लिए होड़ मची है. दो बार अवसर मिलने के बाद ही करीब 90 प्रतिशत छात्रों ने अन्य विषयों का विकल्प तो बदला, लेकिन इतिहास नहीं छोड़ा।

इस कारण मेघा सूची में नाम नहीं आ सका. वहीं, दर्जनभर विषयों में सीट भरना मुश्किल हो गया है. निर्धारित सीट से काफी कम अभ्यर्थियों ने आवेदन ही किया है।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

सीटों को भरने के लिए चौथी मेधा सूची जारी की जायेगी

अब इन सीटों को भरने के लिए चौथी मेधा सूची जारी की जायेगी. विवि प्रशासन ने इसके लिए योजना बना ली है। इससे पहले एडिट व आवेदन के लिए पोर्टल खोला जायेगा, जिसमें अभ्यर्थी कॉलेज में खाली सीट के आधार पर कॉलेजों का विकल्प दे सकेंगे।

स्नातक मे विषय एडिट करने का मौका

छात्र – छात्रा पोर्टल पर जाकर स्नातक के Subject Edit कर सकते हैं यानी , यदि कोई History में एडमिशन के लिए आवेदन दिए थे, और Seats Full हो जाने से मेरिट लिस्ट में नहीं आ सके वे दूसरे विषय में नामांकन ले सकेंगे

ये भी पढ़ें BRABU TDC Part-2 Result : स्नातक सत्र 2019-22 के पार्ट- 2 का रिजल्ट इसी सप्ताह होगा जारी, ऐसे कर सकेंगे रिजल्ट चेक

अब स्टूडेंट्स को 10 कॉलेजों का मिलेगा ऑप्शन

इस बार उनके पास 10 कॉलेजों का ऑप्शन रहेगा बदले हुए विषय और छात्रों के चयनित 10 कॉलेजों में किसी में मेरिट के आधार पर BRABU नामांकन के लिए स्वीकृति देगा
बता दे कि , 4-5 विषयों को छोड़ अन्य विषयों में L.S, RDS, MDDM College समेत कई कॉलेजों में सीटें खाली हैं।

60 हजार सीटें अब भी स्नातक में खाली, आज से एडिट करने का मौका

बिहार यूनिवर्सिटी के 110 कॉलेजों में 60 हजार सीटें स्नातक में अभी खाली हैं। छात्रों को शुक्रवार से विषय परिवर्तन करने का मौका मिलेगा। अगले सप्ताह UG 3rd Merit List 2022 निकलने के बाद नामांकन होगा।

पीजी में इस विषय में सीटें फुल, विषय बदलने का मौका

पीजी सत्र 2021-23 में भी History, Psychology, Geography, Commerce, Zoology विषयों में सीटें भर चुकी हैं। जिस कारण छात्र एवं छात्राओं को काफ़ी सानिया का सामना करना पड़ रहा है।

छात्र विषय बदल कर अन्य विषयों में बची सीटों के विरुद्ध नामांकन ले सकेंगे। पीजी छात्रों को भी Edit का मौका दिया जाएगा। लिकिन छात्र विषय बदलने में नन प्रैक्टिकल विषयों (Non Practical Subjects) का चयन कर सकते हैं ।

BRABU UG (2022-25) Admission: Online Apply || Edit Form (Available Soon)

BRABU PG (2021-23) Admission: Online Apply || Edit Form (Available Soon) 

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top