AddText 04 05 04.14.00

BRABU UG Exam Admit Card: स्नातक सत्र 2020-23 के पार्ट-1 की परीक्षा 11 मई से , इस तिथि को यहाँ से मिलेगा एडमिट कार्ड

BRABU UG Exam Admit Card: बिहार यूनिवर्सिटी में पार्ट-1 सत्र 2020-23 की परीक्षा 11 मई से होगी। यूनिवर्सिटी ने बुधवार का परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया।

परीक्षा नियंत्रक डॉ संजय कुमार ने बताया

परीक्षा नियंत्रक डॉ संजय कुमार ने बताया कि परीक्षा के लिए विषयों को पांच ग्रुप में बांटा गया है। परीक्षा के लिए ए से ई तक ग्रुप बनाये गये हैं। परीक्षा 11 मई से 17 मई तक होगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी।

18 से होगी सब्सीडियरी की परीक्षा

ग्रुप ए में संस्कृत, संगीत, अर्थशास्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स, गणित, हिन्दी और सोशियोलॉजी विषय रखे गये हैं। ग्रुप बी में केमेस्ट्री, फिजिक्स, होम साइंस और राजनीति विज्ञान विषय रखे गये हैं। ग्रुप सी में हिस्ट्री, भोजपुरी, पीएके एंड जे और बांग्ला विषय रखे गये हैं। ग्रुप डी में जूलॉजी, इंगलिश, मैथिली, परसियन, एलएसडब्ल्यू, फिलास्फी, एआईएच एंड सी, बॉटनी और ज्योगरफी को रखा गया है। ग्रुप ई में कॉमर्स, साइकोलॉजी और उर्दू को रखा गया है। पार्ट वन की सब्सीडियरी व प्रैक्टिकल परीक्षा 18 मई से होगी।

BRABU TDC Part- 1 Exam Schedule: स्नातक सत्र 2020-23 पार्ट- 1 के परीक्षा का शिड्यूल जारी, यहाँ से देखे

डाउनलोड नहीं करना होगा एडमिट कार्ड

छात्रों को खुद से एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं करना होगा। एडमिट कार्ड छात्रों को कॉलेज से ही मिलेगा। बुधवार को यह जानकारी प्रति कुलपति ने दी। बताया कि एडमिट कार्ड को प्राचार्य को सत्यापित कर छात्रों को देना है।

प्रोवीसी ने बताया कि छात्रों को 12 अंकों का रोल नंबर दिया जायेगा

इसके लिए कॉलेज में ही सारे एडमिट कार्ड भेजे जायेंगे। पार्ट-1 में 91 हजार छात्र परीक्षा देंगे। विवि ने परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची भी तैयार कर ली है। प्रोवीसी ने बताया कि छात्रों को 12 अंकों का रोल नंबर दिया जायेगा। इसी में छात्रों का रजिस्ट्रेशन नंबर, विषय कोड और परीक्षा का रोल नंबर भी रहेगा। एडमिट कार्ड जल्द कॉलेज में भेज दिया जाएगा।

गड़बड़ी रोकने को तीन स्तर पर सत्यापित होगा एडमिट कार्ड

UMIS कोआर्डिनेटर प्रो टीके डे ने बताया कि परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं हो इसके लिए हमलोगों ने पूरे इंतजाम किये हैं। एडमिट कार्ड को तीन स्तर पर सत्यापित किया जायेगा। पहले कॉलेज के प्राचार्य डाउनलोड कर उसे देखेंगे। इसके बाद एडमिट कार्ड संबंधित विभागों में भेजा जायेगा, जहां वहां के विभागाध्यक्ष देखेंगे कि एडमिट कार्ड पर जो जानकारी दी गयी है, वह सही है या नहीं।

9 मई से कॉलेजों में पार्ट 1 का एडमिट कार्ड मिलेगा

इसके बाद वह छात्रों को दिया जायेगा। कॉलेजों से आने के बाद यूनिवर्सिटी में भी उसे चेक किया जायेगा। यूएमआईएस कोआर्डिनेटर ने बताया कि इस नई योजना से पेंडिंग की समस्या हल होगी। छात्रों के विषय भी गलत नहीं होंगे।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top