BRABU EXAM

BRABU : स्नातक और PG में खाली सीटों पर होगा स्पॉट नामांकन, सूचना जारी, यहां जाने पूरी प्रक्रिया

BRABU UG PG Spot Admission 2022 : बिहार
यूनिवर्सिटी स्नातक सत्र 2022-25 और पीजी सत्र 2021-23 में तीसरी सूची के आधार पर आज यानी 21 October, 2022 को नामांकन की अंतिम तिथि है।

ऑनस्पाट नामांकन लेने पर किया जा रहा विचार

बता दे कि स्नातक और पीजी का 3rd मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन पूरा होने के बाद नामांकन का डाटा कॉलेज विश्वविद्यालय के पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इसके बाद भी जिन विषयों में सीटें रिक्त रह जाएंगी वहां Onspot नामांकन का विकल्प देने पर विश्वविद्यालय विचार कर रहा है।

रिक्त सीटों की संख्या से अधिक आवेदन होने पर स्पॉट एडमिशन

बिहार विश्वविद्यालय की ओर से कहा गया है कि बीएड की तर्ज पर स्नातक और पीजी में भी रिक्त सीटों पर UG – PG Spot नामांकन का विकल्प दिया जाएगा। रिक्त सीटों की संख्या से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर कॉलेजों को 4th Merit List के आधार पर नामांकन लेना होगा बिना आवेदन वाले अभ्यर्थी Onspot Round में नामांकन नहीं ले सकेंगे ।

पीजी रिक्त विषय का विकल्प देने का मिलेगा मौका

अध्यक्ष छात्र कल्याण डॉ. अभय कुमार सिंह ने बताया कि पीजी सत्र 2021-23 में जिन विषयों में सीटें भर गई हैं
उनके आवेदकों को रिक्त विषयों का विकल्प देने का मौका दिया जाएगा।

सात महीने से चल रही है नामांकन की प्रक्रिया

बिहार विश्वविद्यालय में 7 महीने में स्नातक और पीजी में नामांकन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है अप्रैल में नामांकन के लिए विश्वविद्यालय ने आवेदन आमंत्रित किए थे। इसके बाद से लगातार आवेदन लिया गया और 3 बार मेरिट लिस्ट जारी की गई है।

BRABU : बड़ी खबर! 21 अक्टूबर को होने वाली स्नातक पार्ट- 1 की परीक्षा स्थगित, यहां देखें Official नोटिस

कॉलेज और पीजी विभागों में कक्षा शुरू

अध्यक्ष छात्र कल्याण डॉ. अभय कुमार सिंह ने कहा कि 2nd Merit List से नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद से कॉलेज और पीजी विभागों में कक्षाओं का संचालन शुरू करा दिया गया है । सत्र विलंब नहीं हो इसको देखते हुए प्रयास हो रहा है वहीं सीटें रिक्त हैं उन्हें भरने को लेकर नामांकन लिया जा रहा है

तीन वर्ष का कोर्स 4 से 5 वर्ष में हो रहा पूरा

बता दें कि 10 महीने में स्नातक पार्ट वन और पीजी के 4 महीने में सिलेबस की पढ़ाई पूरी कराते हुए परीक्षा लेना होता है। ऐसे में 7 महीने से नामांकन की प्रक्रिया ही चल रही है विश्वविद्यालय में स्नातक का 3 वर्ष का सत्र 4 से 5 वर्ष पूरा हो रहा है ।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top