IMG 20220501 221442

BIHAR : बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 में बायोमेट्रिक से बनेगी हाजिरी, नहीं लगेगा केंद्र पर जैमर, छात्रों के लिए यह दिशा निर्देश हुआ जारी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Bihar B.Ed. Entrance Exam 2022: B.Ed प्रवेश परीक्षा में छात्रों की बायोमेट्रिक हाजिरी बनेगी। सभी केंद्रों पर फेस बायोमेट्रिक मशीनें लगाई जायेंगी। इसकी जानकारी बिहार यूनिवर्सिटी में बीएड की नोडल अफसर प्रो. अमिता शर्मा ने दी।

बताया कि इस बार केंद्रों पर जैमर नहीं लगाये जायेंगे, लेकिन हाजिरी फेस बायोमेट्रिक से लगाई जायेगी। मिथिला यूनिवर्सिटी ने इसका निर्देश दिया है।

केंद्र पर नहीं लगेगा जैमर, फेस बायोमेट्रिक मशीनें लगेंगी

बीएड की प्रवेश परीक्षा छह जुलाई को मुजफ्फरपुर के 41 केंद्रों पर होगी। परीक्षा सुबह 11 से दोपहर एक तक होगी। इसमें 27 हजार 605 परीक्षार्थी शामिल होंगे। सुबह नौ बजे से प्रवेश मिलेगा। बीएड परीक्षा के राज्य नोडल अधिकारी प्रो. अशोक मेहता ने बताया कि पिछले वर्ष से ही परीक्षा में जैमर लगाना बंद हो चुका है। इसलिए इस बार यह व्यवस्था की गई है।

हर केंद्र पर रहेगी पर्यवेक्षक की तैनाती :

बीएड परीक्षा के सभी केंद्र पर पर्यवेक्षकों की तैनाती रहेगी। नोडल अफसर ने बताया कि कॉलेज और विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को पर्यवेक्षक बनाया जायेगा। इसके अलावा 14 उड़न दस्ता की तैनाती रहेगी।

एक टीम तीन सेंटरों की निगरानी करेगी और लगातार नोडल अफसर के संपर्क में रहेगी। बीएड परीक्षा के लिए हर थाने की पुलिस को सूचना दे दी गई है।

BRABU : अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार यूनिवर्सिटी में जन अधिकार छात्र परिषद ने किया तालाबंदी

छात्र और छात्राओं के लिए बने अलग-अलग केंद्र :

बीएड परीक्षा में छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग केंद्र बनाये गये हैं। नोडल अफसर ने बताया कि मुजफ्फरपुर में छात्राओं के लिए 22 केंद्र बनाये गये हैं तो 19 केंद्र छात्रों के लिए है। परीक्षा के लिए सभी केंद्रों के केंद्राधीक्षक की सूची तैयार हो गई है। केंद्राधीक्षकों की सूची और उनके इमेल आईडी भी मिथिला विवि को भेज दी गई है।

बीएड के लिए तीन वर्ष में सबसे अधिक आवेदन

बीएड में दाखिले के लिए तीन वर्ष में इस बार सबसे अधिक आवेदन आये हैं। इस वर्ष एक लाख 92 हजार छात्रों ने आवेदन किया है। वर्ष 2021 में 1.41 लाख छात्रों ने आवेदन किया था तो वर्ष 2020 में 1.15 लाख छात्रों के आवेदन आये थे।

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत होगी परीक्षा

परीक्षा कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ली जायेगी। परीक्षार्थी को मास्क लगाकर आना होगा। केंद्रों पर छात्रों के बीच दो गज की दूरी रहेगी। केंद्रों को सैनिटाइज्ड किया जायेगा। मोबाइल व दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने की सख्त मनाही होगी

बिहार B.Ed परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BRABU: इतिहास विभाग में पैट इंटरव्यू से पहले कॉन्सेप्ट नोट अनिवार्य नहीं, यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी

Scroll to Top