बिहार यूनिवर्सिटी : अगले सत्र से कुछ नये पीजी कोर्स शुरू करने की तैयारी, जाने कौन कौन से कोर्स शुरू होगे

बिहार यूनिवर्सिटी : अगले सत्र से कुछ नये पीजी कोर्स शुरू करने की तैयारी, जाने कौन कौन से कोर्स शुरू होगे

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने अगले सत्र से कुछ नये कॉलेजों में पीजी कोर्स शुरू करने की योजना बनायी है. पीजी की सीट बढ़ेगी, तो मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के अन्य जिलों के युवाओं को राहत मिलेगी. अभी विवि के पीजी विभाग और कॉलेजों में पीजी कोर्स में कुल 6550 सीटें हैं, जबकि हर साल 70 से 80 हजार छात्र स्नातक उत्तीर्ण करते हैं, पीजी में नामांकन से वंचित हजारों छात्र स्नातक के बाद कोई विकल्प नहीं होने के कारण पढ़ाई छोड़ देते हैं.

25 विषयों में पढ़ाई की सुविधा

विश्वविद्यालय के विभागों के साथ ही कुछ कॉलेजों में पीजी कोर्स संचालित होता है. 25 विषयों में पढ़ाई की सुविधा है, जिसमें कॉलेजों में कुछ महत्वपूर्ण विषयों की ही पढ़ाई होती है. नये कोर्स शुरू करने या सीट बढ़ाने के लिए छात्रों की संख्या के अनुसार शिक्षकों के लिए सीट निर्धारित किया जाता है. कॉलेज या विभाग से प्रस्ताव लेकर विवि की सीट क्रिएशन कमेटी से सबसे पहले अप्रूव्ड कराना होता है. विवि के एक अधिकारी ने बताया कि लंबे समय से इस कमेटी की बैठक नहीं हुई है. पिछले साल कुछ कॉलेजों ने प्रस्ताव दिया, लेकिन उस पर कोई निर्णय ड नहीं हो सका. अभी पीजी में दाखिले के लिए सीट से तीन गुना से अधिक छात्र दावेदारी करते हैं.

डॉ हनुमान प्रसाद पांडेय ने कहा

नये कॉलेजों में पीजी कोर्स के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजने से पहले मार्गदर्शन मांगेंगे. अंगीभूत या संबद्ध कॉलेजों को अनुमति देने से पहले इंफ्रास्ट्रक्चर सहित अन्य सुविधाएं सुनिश्चित करनी होगी. पीजी विभाग और कॉलेजों में सीट वृद्धि को लेकर भी टीचर्स की कमी और इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होने के कारण सरकार के स्तर से रोक लगी हैं. सरकार से अनुमति मिलने पर प्रक्रिया शुरू की जायेगी. डॉ हनुमान प्रसाद पांडेय, कुलपति, (बीआरएबीयू)

18 हजार से अधिक छात्र छात्राओं ने पीजी के लिए आवेदन किया था

सत्र 2020-22 में एडमिशन की प्रक्रिया पिछले हफ्ते तक पूरी की गयी. विवि ने ऑनलाइन आवेदन लिया था. मुजफ्फरपुर, वैशाली, शिवहर, सीतामढ़ी, बेतिया व मोतिहारी के 18 हजार से अधिक छात्र छात्राओं ने पीजी के लिए आवेदन किया था. 6550 सीटों पर एडमिशन के लिए तीन मेरिट लिस्ट जारी की.

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU PG 2nd Semester Exam : कल से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, 5 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

BRABU PG 2nd Semester Exam : कल से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, 5 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

BRABU PG 2nd SEMESTER EXAM : कल से शुरू होगी पीजी सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा। बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षा का शिड्यूल जारी कर...