AddText 05 14 09.41.29

BRABU: स्नातक सत्र 2022-25 में नामांकन के लिए 10 दिनों में 30 हजार छात्र-छात्राओं ने किया ऑनलाइन आवेदन, संकाय बदलने के लिए 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य

BRABU UG Admission 2022-25: बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2022-25 में नामांकन को लेकर आवेदन चल रहा है प्रक्रिया शुरू होने के बाद 10 दिनों में विश्वविद्यालय के आनलाइन पोर्टल पर 30 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं इसमें सर्वाधिक छात्र – छात्राओं ने इतिहास जूलाजी भूगोल , कामर्स में आवेदन दिया है।

UMIS कोआर्डिनेटर प्रो . टीके डे ने बताया

UMIS कोआर्डिनेटर प्रो . टीके डे ने बताया कि प्रतिदिन पोर्टल पर 2500 से 3000 अभ्यर्थी आवेदन कर रहे हैं । आवेदनों में जेंडर कालम में कुछ अभ्यर्थियों की ओर से गलत जानकारी दी गई है उनकी ओर से पुरुष , महिला व अन्य में से अन्य का विकल्प चुना गया है पिछले वर्ष भी इस प्रकार के मामले आए थे । बाद में उसमें सुधार कराया गया था

BRABU : स्नातक सत्र 2019-22 के पार्ट- टू की परीक्षा अगले माह, फॉर्म भरने की तिथि जल्द, तैयारी शुरू, यहाँ पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

संकाय बदलने के लिए 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य

प्रो. टीके डे ने कहा कि स्नातक में नामांकन के लिए विद्यार्थियों को चाहिए कि आवेदन करते समय मानक का ख्याल रखें । इंटर में जिस विषय में 45 प्रतिशत अंक होगा उसी में स्नातक आनर्स का चयन किया जा सकेगा।

साइंस के विद्यार्थी तभी कामर्स या आर्ट संकाय के लिए आवेदन कर पाएंगे जब उसके कुल प्राप्तांक 50 प्रतिशत हों इसी प्रकार कामर्स के विद्यार्थी भी 50 प्रतिशत अंक होने पर ही आर्ट्स संकाय का चयन कर पाएंगे।

मेधा सूची में नाम आने पर उसी कालेज में लेना होगा

मेधा सूची में नाम आने पर उसी कालेज में लेना होगा नामांकन आवेदन के समय विद्यार्थियों की ओर से जिन कालेजों का विकल्प दिया जा रहा है उसी में से अंकों के आधार पर मेधा सूची तैयार की जाएगी।

विद्यार्थी को मेधा सूची के आधार पर जी कालेज आवंटित किया जाएगा उसी में नामांकन लेना होगा यदि विद्यार्थी पहली मेधा सूची में नामांकन नहीं लेते हैं तो उनका दावा समाप्त कर दिया जाएगा उस सीट पर दूसरी मेधा सूची में अन्य अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा ।

स्नातक की सभी लेटेस्ट अपडेट जानने हेतु बिहार के इस टेलीग्राम ग्रुप में जुड़े रहे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top