AddText 04 05 04.14.00

BRABU : छात्रों के रोजगार के लिए बिहार यूनिवर्सिटी समेत सभी कॉलेजों में खुलेगा प्लेसमेंट सेल, तैयारी शुरू, यहां जाने पूरी डिटेल

BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्रों के रोजगार के लिए प्लेसमेंट सेल खोला जाएगा। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है।

रजिस्ट्रार प्रो. राम कृष्ण ठाकुर ने बताया कि प्लेसमेंट सेल यूनिवर्सिटी के अलावा सभी कॉलेजों में खोला जाएगा। इससे वोकेशनल छात्रों के साथ आम छात्रों को भी रोजगार मिलने में सहूलियत होगी।

नैक को लेकर बिहार यूनिवर्सिटी ने शुरू की तैयारी

बिहार यूनिवर्सिटी और इसके सभी कॉलेजों में नैक की तैयारी चल रही है। नैक में बेहतर ग्रेडिंग पाने लिए यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में प्लेसमेंट सेल होना जरूरी है। प्लेसमेंट सेल बनाने के लिए यूजीसी ने भी कई बार विवि प्रशासन को पत्र लिखा है।

यूजीसी कई बार सेल खोलने के लिए विवि लिख चुका था पत्र

यूजीसी का नियम है बिना प्लेसमेंट सेल के किसी भी कॉलेज में वोकेशनल कोर्स की शुरुआत नहीं की जाए, लेकिन इसके बाद भी यूनिवर्सिटी में प्लेसमेंट सेल शुरू नहीं किया गया था। बिहार विवि के रजिस्ट्रार ने बताया कि प्लेसमेंट सेल खोलने के लिए निजी कंपनियों से भी बात की जा रही है।

इंटर्नशिप कराने के साथ नौकरी भी देंगी कंपनियां

कंपनियों से इसको लेकर करार भी किया जाएगा। ये कंपनियां छात्रों को अपने यहां इंटर्नशिप कराएंगी और उसके बाद नौकरी भी देंगी। मुजफ्फरपुर के अलावा आसपास की भी कंपनियों से भी प्लेसमेंट के लिए संपर्क किया जा रहा है। सभी कॉलेजों को भी कंपनियों से संपर्क करने का निर्देश दिया गया है।

BRABU UG Admission : स्नातक सत्र 2022- 25 में एडमिशन से वंचित छात्रों को 3rd मेरिट लिस्ट में मिलेगा मौका, यहां जाने पूरी डिटेल्स

विद्यर्थियों को पढ़ाई के बीच में दी जाएगी ट्रेनिंग

प्लेसमेंट सेल खुलने से छात्रों को कॉलेज में पढ़ाई पूरी करने के बाद ही नौकरी लग जाने की उम्मीद रहेगी। अभी बीबीए और एमबीए कोर्स करने वाले छात्रों का कोई कैंपस प्लेसमेंट नहीं होता है।

इसके अलावा छात्रों को बीच कोर्स में इंटर्नशिप करने का मौका मिल जायेगा। जो कंपनी विवि या कॉलेज आयेगी उससे यूनिवर्सिटी छात्रों की ट्रेनिंग का भी करार करेगी।

यूजीसी ने भी इस बारे में वर्ष 2019 में निर्देश दिया था

यूजीसी ने भी इस बारे में वर्ष 2019 में निर्देश दिया था वोकेशनल कोर्स जिस कॉलेज में चले वहां पढ़ने वाले छात्रों को आसपास के उद्योगों में ट्रेनिंग कराई जाये। यूनिवर्सिटी प्रशासन बेला स्थित कंपनियों से करार कर सकता है।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top