बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम ,अब अनलॉक 3 की तैयारी, आज हो सकती है CMG की बैठक

बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम ,अब अनलॉक 3 की तैयारी, आज हो सकती है CMG की बैठक

PATNA : बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के बाद जब लगातार अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। बिहार में फिलहाल 22 जून तक अनलॉक 2 लागू किया गया है लेकिन 23 जून से अनलॉक 3 शुरू हो सकता है। अनलॉक 3 में छूट का दायरा और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज इस मसले पर अपने मंत्रियों और पदाधिकारियों से चर्चा कर सकते हैं। इसके बाद आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में तय किया जाएगा कि अनलॉक 3 का स्वरूप क्या रखा जाए।

माना जा रहा है कि सरकार अनलॉक 3 में नाइट कर्फ्यू को पहले से और कम कर सकती है। फिलहाल बिहार में रात 8 बजे से नाइट कर्फ्यू लागू किया जाता है। बाजार खोलने के समय में भी अब पहले से ज्यादा छूट दी जा सकती है। सबसे अहम बात यह होगी कि सरकार क्या दुकानों को हर दिन खोलने की इजाजत देगी या अल्टरनेट डे वाली व्यवस्था अनलॉक 3 में भी लागू रखी जाएगी। शादी समारोह और श्राद्ध जैसे आयोजनों में सरकार क्या छूट का दायरा और बढ़ाने जा रही है इस पर भी सब की नजर होगी।

अनलॉक 3 को लेकर राज्य के मुख्य सचिव और गृह सचिव के स्तर पर जिलों से फीडबैक लिया जा चुका

अनलॉक 3 को लेकर राज्य के मुख्य सचिव और गृह सचिव के स्तर पर जिलों से फीडबैक लिया जा चुका है। सरकार ने पहले अनलॉक 1 को एक हफ्ते, अनलॉक 2 को एक हफ्ते और अब अनलॉक 3 की तरफ कदम बढ़ाने का फैसला किया है। हालांकि इस बात की उम्मीद ना के बराबर है कि बिहार में शैक्षणिक गतिविधियों को फिलहाल शुरू किया जाएगा। सरकार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी पहले ही कह चुके हैं कि जुलाई महीने से पहले शैक्षणिक गतिविधियों के शुरू होने की संभावना बेहद कम है।

शैक्षणिक के साथ-साथ सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और खेलकूद के आयोजनों पर भी पाबंदी फिलहाल लागू रखी जा सकती है। अब सबको इस बात का इंतजार है कि नीतीश सरकार 23 जून से शुरू होने वाले अनलॉक 3 के लिए कौन सी गाइडलाइन जारी करती है।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here