AddText 08 14 03.02.09

Scholarship : बिहार में 17 लाख छात्रों ने किया स्कॉलरशिप के लिए एप्लाई, 3.04 लाख आवेदन रद्द, यहां जाने किन छात्रों का आवेदन हुआ रद्द

Bihar Post Matric Scholarship : प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना के लिए पूरे बिहार से आए 17 लाख आवेदनों में तीन लाख चार हजार 876 आवेदन को रद्द कर दिया गया। इसकी सूचना संबंधित जिले के स्कूल प्राचार्यों को दे दी गयी है। (नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर Verify Your Application status)

आवेदकों को 15 अगस्त तक सुधार का मौका दिया गया

ये ऐसे आवेदन हैं जिनमें कई त्रुटियां पायी गयी हैं। हालांकि जिन छात्र-छात्राओं के आवेदन रद्द हुए हैं वे निराश न हों। उन्हें एक मौका और मिलेगा। ऐसे आवेदकों को 15 अगस्त तक सुधार का मौका दिया गया है।

सारे आवेदनों को पुन: रद्द कर दिया जायेगा

अगर स्कूल प्राचार्य द्वारा निर्धारित तिथि तक सुधार नहीं किया जाता तो सारे आवेदनों को पुन: रद्द कर दिया जायेगा। फिर इन पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके अलावा दो लाख विद्यार्थियों के आवेदन पेंडिंग भी हैं। ये आवेदन आधे अधूरे हैं, इसलिए इन्हें पेडिंग रखा गया है।

ज्ञात हो कि बिहार सरकार मैट्रिक उत्तीर्ण अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति देती है। इसके लिए सभी छात्रों को आवेदन करना होता है।

NSP Scholarship 2022 : नेशनल स्कॉलरशिप 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहाँ से जल्द करें आवेदन

इस बार एक साथ 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी। कोरोना संक्रमण के कारण 2020 और 2021 में आवेदन नहीं लिए गए थे। आवेदन के बाद सत्यापन के क्रम में आवेदनों में त्रुटि को पकड़ा गया है। विद्यार्थियों को एक साल में अधिक हजार तक छात्रवृत्ति मिलती है।

पटना के 459 स्कूल के दस हजार आवेदन रद्द

पटना जिले की बात करें तो जिलेभर से 459 स्कूल के विद्यार्थियों के आवेदन में त्रुटि पाई गई है। पटना जिला के स्कूलों से एक लाख दो हजार आवेदन आए थे। लेकिन इनमें दस हजार 781 को रद्द कर दिया गया है। यही स्थिति तमाम जिलों की है। हर जिले में 75 सौ से आठ हजार तक आवेदन रद्द हुए हैं।

ज्ञात हो कि इस छात्रवृत्ति योजना के तहत हर कैटेगरी में अलग-अलग छात्रवृत्ति राशि दी जाती है। मैट्रिक के अंक के आधार पर छात्रवृत्ति मिलती है। हर साल पांच लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को यह छात्रवृत्ति मिलती है।

Verify Your Application status – Click here

List of Finalized Student –CLICK HERE

Download notification – Click here

Official website – pmsonline.bih.nic.in

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Pragati scholarship 2022-23: Apply Dates, Eligibility Criteria, Online Forms

Scroll to Top