BPSC 68th New Exam Pattern

BPSC New Exam Pattern : BPSC परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, एग्जाम में गलती करने पर कम होगे अंक, यहां जानें नया नियम

BPSC 68th New Exam Pattern : बिहार लोक सेवा आयोग ने परीक्षाओं को लेकर बड़ा बदलाव किया है। अब बीपीएससी की परीक्षाओं में निगेटिव मार्किंग होगी। आयोग ने वस्तुनिष्ठ एग्जाम में निगेटिव मार्किंग का प्रविधान कर दिया है। बीपीएससी 68वीं सहित सभी पीटी परीक्षाओं में ये नियम लागू होंगे।

बीपीएससी 68वीं परीक्षा में भी होगा नया प्रयोग

बिहार लोक सेवा आयोग आगामी 68वीं की परीक्षा में बदलाव करने जा रही है। आयोग की ओर से मार्किंग स्कीम में बदलाव किया जाएगा। पीटी में 150 के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 50 प्रश्न कठिन होंगे। BPSC New Exam Pattern इसके लिए अधिक अंकों का निर्धारण किया जाएगा।

इसमें सेक्शन वाइज 50 कठीन प्रश्न होंगे। इसकी अलग श्रेणी होगी। इसके पहचान के लिए अलग स्टार या कुछ पहचान चिन्ह दी जाएगी। इसके लिए 2 अंक निर्धारित किए जाएंगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो तुक्का मारने वाले छात्रों के लिए अब बीपीएससी की परीक्षा सम्भव नहीं होगा।

100 प्रश्नों में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी

कठिन प्रश्न में कोई तुक्का नहीं लगाएं और मेधावी को लाभ मिल सकेगा। आयोग ने जो तय किया है उसमें कठिन प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग होगी। BPSC New Exam Pattern शेष 100 प्रश्नों में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इसे पीटी परीक्षा में लागू किया जाएगा। लिखित परीक्षा में भाषा के पेपर को छोड़कर बाकि में मीडियम बदलने का मौका मिलेगा।

कुल 150 प्रश्न होंगे… 50 कठिन प्रश्न में निगेटिव मार्किंग होगी, कठिन प्रश्नों के सही उत्तर पर मिलेंगे दोगुने अंक

अभी लिखित मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों को सामान्य अध्ययन और अन्य विषयों के उत्तर देने के लिए या तो हिंदी या अंग्रेजी का ऑप्शन होता है। इसमें भी बदलाव किए जा रहे हैं। कोई अभ्यर्थी चाहे तो तकनीकी सहित अन्य विषय अंग्रेजी माध्यम से देना चाहे और सामान्य अध्ययन हिंदी माध्यम से तो इसकी छूट होगी।

अभ्यर्थी लगातार इस तरह की मांग कर रहे

भाषा विषय को छोड़ कर यह सुविधा होगी। परीक्षा केंद्र पर संबंधित विषय के कॉलम में ही परीक्षा का माध्यम चुनने का अभ्यर्थियों को ऑप्शन दिया जाएगा। अध्यक्ष के अनुसार अभ्यर्थी लगातार इस तरह की मांग कर रहे थे। एक और बदलाव की तैयारी हो रही है।

अध्यक्ष के अनुसार स्केलिंग सिस्टम से मार्किंग के ऑप्शन होंगे। आयोग अभ्यर्थियों के सुझाव के आधार ही ही इसे लागू करेगा। स्केलिंग सिस्टम के लाभ और नुकसान की जानकारी दी जाएगी।

CTET 2022 Notification, Application Form, Apply Online, Exam Date : CTET 2022 परीक्षा का नोटीफिकेशन जारी, यहां जाने कब से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन

अब तुक्का मारकर सफल नहीं हो सकेंगे अभ्यर्थी

नई व्यवस्था से अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा । तुक्का लगाने की जगह कांफिडेंस से जवाब देने वाले अभ्यर्थियों प्रोत्साहित होंगे। रिजल्ट में गंभीर और तेज-तर्रार अभ्यर्थी को सफलता अधिक मिलेगी। आयोग के अध्यक्ष के अनुसार वर्तमान स्थिति में एक लाने वाले कई स्टूडेंट रहते हैं।

वस्तुनिष्ठ तरह की सभी परीक्षाओं के लिए इस तरह की व्यवस्था होगी। बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में 5 से 6 लाख अभ्यर्थी आवेदन देते हैं। 67 वीं पीटी में 6.02 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया था। BPSC New Exam Pattern

वेबसाइट पर उत्तर पुस्तिका के अंक भी देख सकेंगे

अभ्यर्थी आयोग के वेबसाइट पर अपना उत्तर पुस्तिका के अंक देख सकेंगे, मुख्य परीक्षा की कॉपी भी स्कैन कर डाल दी जाएगी, ताकि आरटीआई से अंक संबंधी जानकारी मांगने की मजबूरी ही न रहे। पहली बार प्रारंभिक परीक्षा के बाद एक वार अभ्यर्थियों को एच्छिक विषय बदलने का मौका दिया।

हर परीक्षा केंद्र के लिए यूनिक कोड

ऑनलाइन आवेदन के बाद हार्डकॉपी में आवेदन आयोग के पास भेजने की अभ्यर्थियों को जरूरत को समाप्त किया गया है। हर परीक्षा केंद्र के लिए यूनिक कोड, प्रश्न पत्र की पहचान हो जाएगी कि किस केंद्र का है।

बीपीएससी परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top