इंटरमीडिएट सत्र 2021-23 में एडमिशन के लिए Common Prospects जारी नामांकन के लिए जारी होंगी तीन मेरिट लिस्ट

इंटर में नामांकन के लिए बिहार बोर्ड की ओर से तीन कंबाइंड मेरिट लिस्ट का प्रकाशन किया जाएगा। तीसरी लिस्ट के बाद भी संस्थान में सीट बची रह जाती है तो संस्थान खुद से स्टूडेंट्स का नामांकन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें विद्यार्थियों का ओएफएसएस पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी किए गए कॉमन प्रोस्पेक्टस फॉर्म में इसकी जानकारी दी गई है। इंटर में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन के बाद स्टूडेंट्स को मोबाइल और ईमेल से हर चरण की सूचना दी जाएगी।

कब मेरिट लिस्ट का प्रकाशन होगा और कब उन्हें किस संस्थान में किस तिथि को पहुंचकर नामांकन लेना है, इसकी जानकारी उन्हें उपलब्ध कराई जाएगी। किसी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए बिहार बोर्ड ने हेल्प लाइन नंबर जारी किया है। 0612-2230009 पर संपर्क किया जा सकता है। जिले में 70 हजार से अधिक सीटों पर नामांकन होना है।

मोबाइल एप से नहीं कर पाएंगे आवेदन बिहार बोर्ड की ओर से तैयार किए गए ओएफएसएस एप से अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाएंगे। उपलब्ध सीटों की संख्या, आवंटित संस्थान और अन्य जानकारी हासिल की जा सकेंगी। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

bseb 1613755261

छात्रों का ओएफएसएस पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा

ओटीपी आने के बाद ही नामांकन होगा कंफर्म

विद्यार्थियों को नामांकन के लिए ऑनलाइन करने हैं। उसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर उन्हें ओटीपी मिलेगा। ओटीपी को फिल रकने के बाद ही नामांकन कंफर्म होगा। विद्यार्थियों को प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड दिया से ही छात्र नामांकन की प्रक्रिया पूरी करेंगे विद्यार्थी ओएफएसएस मोबाइल एप से आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

छात्रों को मिलेगा स्लाइड अप करने का विकल्प

फॉर्म में भरी गई जानकारी प्रिव्यू में दिखेगी नामांकन के लिए आवेदन फॉर्म भरने के बाद छात्रों को इसे देखने की सुविधा प्रिव्यू में मिलेगी। फॉर्म भरने के बाद इसकी जांच दुबारा करना जरूरी है। अगर सबकुछ सही तो कंफर्म का बटन दबाएं या कुछ गलती हो गई है तो मोडिफाई का विकल्प चुनें। इसके बाद आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें सुधार कर फिर से कंफर्म बटन दबाना होगा। इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा।

प्रथम स्थान प्राप्त करने वालों को पहले मौका

प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 4 लाख 13 हजार छात्रों को नामांकन में पहले मौका मिलेगा। सीबीएसई और आइसीएसई के परिणाम के बाद प्रथम चयन सूची संभवत जुलाई के दूसरे हफ्ते में आ सकती है।

IMG 20210308 220023

एडमिशन को लेकर ऐप तैयार:

बिहार बोर्ड (BSEB) ने इंटर सत्र 2021-23 में

Admission के लिए OFSS नाम से एक App तैयार किया

है।

आपको बता दें की Google Play Store में जाकर छात्र Common Prospects डाउनलोड कर सकते हैं।

इस App के माध्यम से छात्रों को Admission संबंधी सूचनाएं मुहैया कराई जाएंगी।

Download Common Prospects: Click Here

Download OFSS App: Click Here

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here